शादी,फसाद,पबजी और इश्क, कितनी मिलती जुलती है सीमा और ज्योति मौर्या की कहानी

*शादी,फसाद,पबजी और इश्क, कितनी मिलती जुलती है सीमा और ज्योति मौर्या की कहानी*

जो हुक्म देता है वो इल्तिज़ा भी करता है
ये आसमान कहीं पर झुका भी करता है
हसीन लोगों से मिलने में ऐतराज न कर
ये जुर्म वो है जो शादीशुदा भी करता है…

लखनऊ।मशहूर शायर मुनव्वर राना का ये शेर इन दिनों भारत और पाकिस्तान से जुड़ी दो कहानियों पर सटीक बैठ रहा है। भारत में पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या और पाकिस्तान से आई सीमा हैदर की कहानी सुर्खियों में है।दोनों शादीशुदा हैं और दोनों ने अपने पतियों को छोड़ दिया है।कारण है पति-पत्नी के बीच तीसरे किरदार की एंट्री।

जहां ज्योति मौर्या के पति आलोक मौर्या का आरोप है कि उन्होंने ज्योति को पढ़ाने लिखाने में मदद की।फिर जब ज्योति एसडीएम बन गईं तो उन्होंने आलोक को छोड़ दिया।फिर महोबा में तैनात होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे के साथ रिलेशन में आ गईं।वहीं दूसरे केस में पाकिस्तानी सीमा हैदर की अगर बात करें तो वह तीन देशों की सरहद पारकर अपने हिंदुस्तानी प्रेमी सचिन के पास भारत चली आईं। सीमा के पति गुलाम हैदर का आरोप है कि सीमा को बहला फुसला कर ले जाया गया है।हैदर ने कहा कि वो बीवी-बच्चों के लिए ही पैसा कमाने के लिए सऊदी अरब गया था,लेकिन पत्नी ने उसे धोखा दे दिया और सचिन के पास चली गई।

अगर दोनों केस की बात करें तो ज्योति मौर्या की दो बेटियां हैं। वहीं सीमा के चार बच्चे हैं।आरोप है कि शादीशुदा होने के बाद भी दोनों ने एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर रखा।ज्योति ने तो मामले में कहा कि वो इसका जवाब सिर्फ कोर्ट में ही देंगी,तो वहीं सीमा खुलकर कह रही हैं कि वो सचिन के साथ ही रहना चाहती हैं और पाकिस्तान वापस नहीं जाना चाहतीं।

इन दोनों केस में ज्योति और सीमा ने अपने पतियों पर प्रताड़ना का आरोप भी लगाया है।जहां ज्योति का कहना है कि बेशक आलोक ने पढ़ाई में उनकी मदद की,लेकिन वो शादी झूठ बोलकर करवाई गई थी। ज्योति ने कहा कि उनसे आलोक के परिवार ने झूठ कहा था कि वो ग्राम पंचायत में अफसर है।वहीं सीमा का कहना है कि उसके घर वालों ने जबरदस्ती गुलाम हैदर से उसकी शादी करवाई।

आलोक मौर्य ने कहा कि पति-पत्नी के बीच में झगड़े होते हैं, लेकिन एक तीसरे शख्स के कारण मेरा परिवार टूट गया और आज सब खत्म हो गया।आलोक कहते हैं कि साल 2010 में हमारी शादी हुई थी।शादी से पहले ज्योति और मैं रिलेशन में थे।सब कुछ ठीक चल रहा था।हमारी शादी आपसी रजामंदी से परिवार के साथ हुई थी और शादी के बाद ज्योति पढ़ना चाहती थी।इसलिए मैंने मदद की।साल 2015 में एग्जाम पास करके वह अधिकारी बनी थी।हर तरीके से मैंने कम तनख्वाह होने के बावजूद भी ज्योति की पढ़ाई के लिए सहयोग किया। प्रयागराज में रहते हुए ज्योति को अधिकारी बनाने में मेरे परिवार ने मदद की, लेकिन बाद में ज्योति ने किसी का मान नहीं रखा।

आलोक कहते हैं कि साल 2020 में मनीष दुबे की हमारी जिंदगी में एंट्री हुई।ज्योति और मनीष के बीच बातचीत होती रही।मैंने उसका विरोध किया,लेकिन ज्योति नहीं मानी।साल 2021 के बाद हालत और खराब हो गए।

आलोक का कहना है कि ज्योति के मोबाइल में मनीष और ज्योति की चेटिंग पढ़ी, जिसमें शादी करने की बात, एक-दूसरे को पसंद करना और कई निजी बातें थीं।ज्योति के मनीष के साथ अनैतिक संबंध हैं।मैंने इसके खिलाफ विभाग में शिकायत की और व्हाट्सएप चैट, ऑडियो, मुझे जेल भेजने की धमकी और दहेज उत्पीड़न का केस लगाने जैसी तमाम बातों के साथ सभी साक्ष्य अधिकारियों के सामने रखे।

आलोक का कहना है कि मेरा और ज्योति का रिश्ता टूट चुका है।दो महीने हो गए हैं मैं अपने बच्चों से नहीं मिला हूं, मैं उनसे मिलना चाहता हूं, लेकिन ज्योति मुझे उनसे दूर कर रही है। मुझे न्यायालय पर भरोसा है और मुझे इंसाफ जरूर मिलेगा, जो भी जांच में फैसला होगा मुझे उस पर भरोसा है।

आलोक मौर्य का कहना है कि अगर किसी ने गलती की है तो उसको उसकी सजा मिले, लेकिन परिवार भी जुड़ जाएगा तो बच्चों की जिंदगी संवर जाएगी, बच्चों के लिए मैं समझौता करने को तैयार हूं बच्चों की आगे की जिंदगी खराब ना हो।तो ये था ज्योति मौर्य मामला।यह मामला कोर्ट तक जा पहुंचा है। अब इसमें क्या फैसला आता है ये तो आने वाला समय ही बताएगा।

अब बात करते हैं सीमा हैदर मामले में पति गुलाम हैदर का क्या कहना है।गुलाम का कहना है कि वह अपनी बीवी और बच्चों को वापस पाना चाहता है।गुलाम ने इसलिए वीडियो जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुहार लगाई है कि उसकी पत्नी सीमा और बच्चों को वापस पाकिस्तान भेजा जाए। गुलाम बार-बार बस यही कह रहा है कि उनकी शादी एक लव मैरिज थी।कोई जोर जबरदस्ती से नहीं हुई थी।एक रॉन्ग कॉल के जरिए दोनों के बीच दोस्ती हुई।फिर प्यार,लेकिन सीमा के घर वाले शादी के खिलाफ थे।इसलिए वो खुद भागकर उनके पास आई और फिर दोनों ने लव मैरिज की।

गुलाम ने बताया कि जब उनके चार बच्चे हो गए तो उनकी खातिर वो पैसा कमाने के लिए सऊदी अरब चला गया।वहां से वो सीमा को पैसे भेजता था।उन्हीं पैसों से सीमा ने एक घर भी खरीदा,लेकिन पबजी के जरिए सीमा की दोस्ती सचिन से हो गई और इसकी उन्हें भनक तक नहीं लग पाई।सीमा अपना घर और गहने बेचकर भारत चली आई।तब भी उन्हें कुछ पता नहीं चल पाया।फिर इंडियन मीडिया के जरिए उन्हें इस बात का पता चला कि सीमा भारत चली गई हैं।

सीमा का कहना है कि गुलाम से वह चार साल से अलग रह रही है।शादी के बाद से ही वह उसके साथ मारपीट करता था। कई बार उसने उसके चेहरे पर मिर्च पाउडर तक फेंका है।वह उसके साथ बिल्कुल भी नहीं रहना चाहती।बहरहाल देखना ये होगा कि आगे इस मामले में क्या होता है,क्या भारत सरकार सीमा को वापस पाकिस्तान भेजेगी या यहीं भारत में रहने की इजाजत देगी।क्योंकि 4 जुलाई को सीमा और सचिन को गिरफ्तार कर लिया गया था,जिसके बाद से दोनों जमानत पर रिहा हैं,लेकिन कानूनी कार्रवाई अभी जारी है।सीमा और सचिन बार-बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुहार लगा रहे हैं कि सीमा को वापस पाकिस्तान न भेजा जाए।सीमा का कहना है कि अगर वो पाकिस्तान वापस गई तो उसे वहां तड़पा-तड़पा कर मार डाला जाएगा।

सीमा ने बताया कि साल 2020 में ऑनलाइन पबजी गेम खेलते खेलते उसे सचिन से प्यार हुआ और फिर प्यार को पाने के लिए वह बच्चों के साथ भारत चली आई।भारत आने से पहले वह एक बार सचिन से नेपाल में मिली भी थी।वहां उन्होंने 7 दिन एक साथ बिताए।

सीमा ने बताया कि जब हम पहली बार नेपाल में मिले तो एक दूसरे को देखकर बहुत ज्यादा खुश हुए।हमें यकीन ही नहीं हो रहा था कि हम असल में एक दूसरे के सामने हैं।हमें इतनी खुशी हुई कि एक दूसरे अलग होने का मन ही नहीं कर रहा था।मन कर रहा था कि बस हमेशा के लिए यहीं ठहर जाएं, लेकिन तब हम सिर्फ मिलने के लिए आए थे। हमने 7 दिन साथ में बिताए। 17 मार्च को हम दोनों को अपने-अपने देश लौटना था।

सीमा ने बताया कि वापस लौटने की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही थी हमें उतना ही बुरा लग रहा था।उस समय हमें नहीं पता था कि हम दोबारा मिल भी पाएंगे या नहीं।
15 और 16 मार्च को तो हम दोनों पूरा दिन बस रोते ही रहे। हम एक दूसरे से दूर नहीं जाना चाहते थे,लेकिन मजबूरी थी। इसलिए एक दूसरे को समझाया।हमने दो दिन कैमरा कमरे में ही रिकॉर्डिंग पर लगा दिया। 10-10 घंटे के वीडियो बनाए। वीडियो इसलिए बनाए कि अगर हम दोबारा नहीं भी मिल सके तो इन्हीं वीडियो को देखकर एक दूसरे को याद कर लेंगे।

सीमा ने बताया कि जब पाकिस्तान वापसी हुई तो वहां मैं रोज इन वीडियो को देखती और सचिन को याद करती रहती। सीमा ने बताया कि उसके पास 8 लाख रुपये ही थे,जिसमें से तीन लाख रुपये नेपाल ट्रिप में खत्म हो गए।फिर जब उसने तय किया कि उसे अब बच्चों के साथ भारत आना है तो उस समय 12 लाख रुपये की टिकट बुक हो रही थी।इतना पैसा उसके पास नहीं था।उसने अपनी समस्या सचिन को बताई।सचिन जहां काम करता है उस दुकान के मालिक से बात की और उनसे रुपये उधार मांगे।लाला ने यह कहकर मना कर दिया कि सचिन तू ऐसे ही किसी की बातों में मत आ।हो सकता है कि वो महिला फ्रॉड हो।फिर सचिन ने यह बात हमे बताई। तब हमने कहा कि तुम फिक्र मत करो, अगर हमारे नसीब में मिलना लिखा होगा तो हम जरूर मिलेंगे।

सीमा ने बताया कि फिर बाद में फ्लाइट के टिकट सस्ते हो गए और उसने सबसे सस्ती वाली सीट बुक करवाई।ताकि वो बच्चों के साथ भारत आ सके।फिर वह शारजाह से नेपाल पहुंची।नेपाल से फिर 15 हजार रुपये की टिकट करके प्राइवेट गाड़ी से वह भारत पहुंची।सीमा ने बताया कि जैसे ही उसने भारत में एंट्री की तो वह खुशी से झूम उठी।कानों में हेडफोन लगाए और गाने सुनने लगी। सीमा ने बताया कि यमुना-एक्सप्रेसवे पर सचिन ने उसे रिसीव किया और दोनों ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा इलाके में पहुंचे।जहां सचिन ने दोस्त की मदद से किराए का मकान लिया और वहीं हम हमारे बच्चे सचिन के साथ रहने लगे, लेकिन पुलिस ने हमें और सचिन को 4 जुलाई को गिरफ्तार कर लिया।हम जमानत पर रिहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *